×

मध्य प्रदेश की आदिवासी महिलाएं अब टेक्नोलॉजी क्षेत्र में लिखेंगी नई कहानी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3645

भोपाल: नोकिया और यूएन वीमन की साझेदारी से प्रदेश में शुरू हुआ अनूठा कार्यक्रम

5 सितम्बर 2024। मध्य प्रदेश की आदिवासी बहुल क्षेत्रों में रहने वाली युवा महिलाओं के लिए एक नई उम्मीद की किरण जगी है। नोकिया और यूएन वीमन की साझेदारी में शुरू हुए 'मेंटरिंग वूमेन, एम्पॉवरिंग फ्यूचर्स (MWEF)' कार्यक्रम के तहत इन महिलाओं को टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल और मार्गदर्शन दिया जाएगा।

यह कार्यक्रम प्रदेश के 12 जनजाति बहुल जिलों में प्रारंभ किया गया है, जो 'WeSTEM' कार्यक्रम का हिस्सा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाना है। यह पहल उन युवा महिलाओं को प्रेरणा और समर्थन प्रदान करने पर केंद्रित है, जो पहले से ही मध्य प्रदेश के चयनित जनजाति बहुल क्षेत्र में उच्च शिक्षा या व्यावसायिक STEM शिक्षा पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत हैं। कार्यक्रम का मुख्य आधार परामर्श और मार्गदर्शन है, जो महिलाओं को STEM क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने और रोजगार में बने रहने में सहायता करता है। व्यापक और नवीनीकृत दृष्टिकोण से समूह मार्गदर्शन द्वारा मेंटरशिप जोड़ी बनाई जायेगी। छात्राओं को रिज़्यूमे बनाना, साक्षात्कार की तैयारी, कॅरियर निर्माण, डिजिटल कौशल निर्माण, कंपनी में काम करना, व्यक्तिगत ब्रांडिंग, नेतृत्व और अन्य सॉफ्ट स्किल्स पर कार्यशाला का लाभ मिलेगा। अगले तीन महीनों में 100 छात्राओं के लिए समूह मार्गदर्शन सत्र आयोजित किए जायेंगे। नोकिया की 20 महिला लीडर्स ने प्रतिभाशाली छात्राओं के मार्गदर्शन के लिए स्वेच्छा से मेंटर बनने का निर्णय लिया है। नियमित चेक-इन और प्रतिक्रिया सत्र से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि मेंटरशिप कार्यक्रम का अधिकाधिक लाभ छात्राओं को मिल सके।

क्यों है यह कार्यक्रम खास?
आदिवासी महिलाओं को मिल रहा सशक्तिकरण: इस कार्यक्रम के माध्यम से आदिवासी महिलाओं को न सिर्फ आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है, बल्कि उन्हें समाज में एक नई पहचान भी दी जा रही है।
टेक्नोलॉजी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास: यह कार्यक्रम टेक्नोलॉजी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
युवाओं को रोजगार के अवसर: इस कार्यक्रम से युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

यूएन वीमन और नोकिया की साझेदारी का उद्देश्य देश के संदर्भ और प्राथमिकताओं के अनुसार महिलाओं की ऑनलाइन दुनिया में भागीदारी को बढ़ाना है। वर्ष 2024 में, यह कार्यक्रम अर्जेंटीना, भारत, जॉर्डन, फिलीपींस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ट्यूनीशिया और तुर्की में लागू किया जा रहा है।

आगे का रास्ता
आने वाले समय में इस कार्यक्रम के माध्यम से और भी अधिक महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा। यह कार्यक्रम न सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए एक मिसाल है।

Related News