×

AGI: मानवता के भविष्य का क्रांतिकारी अंतिम आविष्कार

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 155

भोपाल: 21 सितंबर 2024। मशहूर एआई विशेषज्ञ जूलिया मैकॉय ने हमारे निकट भविष्य की एक साफ तस्वीर सामने रखी है, जिसमें तेज़ी से आ रही कृत्रिम सामान्य बुद्धि (AGI) का ज़िक्र है। हाल ही में एक वीडियो में मैकॉय ने बताया कि AGI का आना और उसका समाज पर पड़ने वाला असर कितना महत्वपूर्ण हो सकता है।

मैकॉय के मुताबिक, AGI, जो इंसानी बुद्धि से भी आगे जा सकता है, 2027 तक आ सकता है। यह तकनीक इंसानियत के लिए एक बड़ा बदलाव लाएगी और मानवता का अंतिम आविष्कार के साथ एक नए युग की शुरुआत होगी जिसमें तकनीकी और सामाजिक परिवर्तन तेज़ी से होंगे।

उन्होंने 2024 से 2027 तक के समय में होने वाले मुख्य पड़ावों की जानकारी दी। 2024 में हम इंसानों जैसे रोबोट्स और कई उद्योगों में AI का इस्तेमाल बढ़ता देखेंगे। 2025 तक, कंपनियां अपने कामकाज में AI को और ज़्यादा शामिल करेंगी, जिससे AI विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ेगी।

2026 में, AI और भी उन्नत होगा और हमारे रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बन जाएगा। 2027 में, AGI के आने की संभावना जताई गई है, जो कामकाज, सरकारी नीतियों और समाज की संरचना को पूरी तरह बदल सकता है।

इसके बाद, AGI के आगे बढ़ने से क्वांटम कंप्यूटिंग, परमाणु ऊर्जा और साइबरनेटिक टेक्नोलॉजी में बड़ी तरक्की हो सकती है। 2030 तक, दुनिया का चेहरा बदल जाएगा, और AI हमारे जीवन के हर पहलू में अहम भूमिका निभाएगा।

हालांकि, मैकॉय ने AGI से जुड़ी चुनौतियों और अनिश्चितताओं की भी बात की। उन्होंने कहा कि सरकारों, तकनीकी विशेषज्ञों और समाज को मिलकर काम करना होगा, ताकि एक सकारात्मक और न्यायसंगत भविष्य बनाया जा सके।

अब सवाल यह है: क्या हम AGI को उस तरीके से ला पाएंगे, जिससे यह दुनिया में बड़ा बदलाव ला सके?

- दीपक शर्मा


Related News

Global News