×

मध्य प्रदेश: भोपाल मेट्रो परियोजना में 5 साल की देरी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 445

भोपाल: 5 जुलाई 2024। भोपाल मेट्रो परियोजना को केंद्र सरकार ने 2018 में मंजूरी दी थी, अब परियोजना के पूरा होने की समय सीमा 2027 है

नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि भोपाल मेट्रो परियोजना में पांच साल की देरी हुई है।

विजयवर्गीय ने गुरुवार को सदन में कांग्रेस विधायक आरिफ अकील के सवाल के लिखित जवाब में यह बात कही।

केंद्र सरकार ने 2018 में भोपाल मेट्रो परियोजना शुरू करने की अनुमति दी थी। इसे चार साल में पूरा किया जाना था, विजयवर्गीय ने कहा कि परियोजना के पूरा होने की समय सीमा अब 2027 है।

उन्होंने कहा कि परियोजना की लागत 6,941 करोड़ रुपये रखी गई थी, और अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि देरी के कारण इसमें कितनी वृद्धि हुई है।

जब शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो परियोजना का ट्रायल किया था। उन्होंने कहा कि इस परियोजना का अधिकांश काम अभी पूरा होना बाकी है।

राजधानी परियोजना फिर से शुरू नहीं होगी

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने कहा है कि राजधानी परियोजना फिर से शुरू नहीं होगी। उन्होंने सदन में कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के सवाल के जवाब में यह बात कही।

भोपाल के निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए कई एजेंसियां ​​काम कर रही हैं, सिंह ने कहा।

सड़कों के दोहरीकरण और रख-रखाव तथा अधोसंरचना के काम को सही तरीके से करने का निर्णय लिया गया है, सिंह ने कहा। शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री रहते हुए राजधानी परियोजना बंद कर दी गई थी।

जब मोहन यादव मुख्यमंत्री बने, तब चर्चा थी कि राजधानी परियोजना फिर से शुरू की जाए।

मंत्री कृष्णा गौर ने इस बारे में मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा था।

सिंह के जवाब से साफ है कि सरकार राजधानी परियोजना फिर से शुरू नहीं करने जा रही है।

Related News

Latest News

Global News