×

ऐतिहासिक सफलता! 2 इंजेक्शन से HIV संक्रमण का 100% इलाज संभव, क्लिनिकल ट्रायल में मिली बड़ी कामयाबी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1784

भोपाल: 8 जुलाई 2024। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने HIV संक्रमण को पूरी तरह से ठीक करने वाले इंजेक्शन के सफल क्लिनिकल ट्रायल का दावा किया है। यह पहली बार है जब किसी इंजेक्शन ने HIV संक्रमण को ठीक करने में 100% सफलता हासिल की है।

5000 से अधिक लोगों पर किए गए इस ट्रायल में, वैज्ञानिकों ने Lenacapavir (lenacapavir) नामक दवा का इस्तेमाल किया। 2 इंजेक्शन की डोज लेने के बाद, मरीजों के शरीर से HIV वायरस का पता लगाना बंद हो गया।

यह खोज HIV संक्रमण से पीड़ित लाखों लोगों के लिए जीवनदायी साबित हो सकती है। एड्स के खतरे को खत्म करने और HIV संक्रमित लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

हालांकि, अभी भी कुछ चुनौतियां हैं। वैज्ञानिकों को यह पता लगाना बाकी है कि यह इंजेक्शन लंबे समय तक प्रभावी रहेगा या नहीं। साथ ही, दवा की कीमत और सभी देशों में इसकी उपलब्धता भी महत्वपूर्ण प्रश्न हैं।

लेकिन यह सफल ट्रायल HIV संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में एक नई उम्मीद जगाता है। यह वैज्ञानिकों को HIV के खिलाफ पूर्ण इलाज विकसित करने के करीब ले जाता है।

यह खबर दुनिया भर के HIV संक्रमित लोगों और उनके परिवारों के लिए राहत और खुशी का संदेश है।

Related News

Latest News

Global News