×

माँ की तरफ से अल्जाइमर रोग का पारिवारिक इतिहास, बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है: अध्ययन

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 654

भोपाल: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अल्जाइमर रोग (एडी) को माँ से विरासत में मिलने का खतरा पिता से विरासत में मिलने की तुलना में अधिक हो सकता है।

मैसाचुसेट्स जनरल ब्रिघम के शोधकर्ताओं ने 65 से 85 आयु वर्ग के 4,400 से अधिक स्वस्थ वयस्कों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इनमें से किसी में भी मनोभ्रंश के लक्षण नहीं देखे गए, लेकिन मस्तिष्क स्कैन में एमिलॉयड प्लेक की उपस्थिति का पता चला - यह एक प्रोटीन का जमाव है जो एडी से जुड़ा हुआ है।

अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों की माताओं को अल्जाइमर था, उनमें एमिलॉयड प्लेक का स्तर उन लोगों की तुलना में काफी अधिक था, जिनके पिता को यह बीमारी थी। माना जाता है कि ये प्लेक एडी रोगियों में मनोभ्रंश को बढ़ावा देते हैं।

अध्ययन में शामिल एक शोधकर्ता ने बताया, "हमारे निष्कर्ष JAMA न्यूरोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं और बताते हैं कि माँ की ओर से मनोभ्रंश का पारिवारिक इतिहास बच्चों में अज्ञात अवस्था में एडी होने का खतरा बढ़ा देता है, जबकि पिता की ओर से पारिवारिक इतिहास का कम प्रभाव पड़ता है।"

अंतर क्यों?

इस संभावित लैंगिक असमानता के पीछे के कारणों पर अभी भी शोध किया जा रहा है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि X गुणसूत्र पर मौजूद जीन, जो महिलाओं को माता-पिता दोनों से (प्रत्येक माता-पिता से एक) विरासत में मिलता है, जबकि पुरुषों को केवल एक X गुणसूत्र विरासत में मिलता है, इसमें एक भूमिका हो सकती है। इनमें से कुछ जीन एडी के विकास से जुड़े हो सकते हैं।

जरूरी सावधानी

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ एक अध्ययन है, और इन निष्कर्षों की पुष्टि के लिए आगे शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके माता-पिता में से किसी को अल्जाइमर है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपको भी यह बीमारी होगी। कई कारक एडी के खतरे को बढ़ाते हैं, जिनमें जीवनशैली और समग्र स्वास्थ्य शामिल हैं।

आपके लिए इसका क्या मतलब है

यदि आपके परिवार में अल्जाइमर का इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपके जोखिम कारकों का आकलन कर सकते हैं और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियाँ सुझा सकते हैं, जैसे कि स्वस्थ आहार बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना।

निदान जल्दी होना भी महत्वपूर्ण है। यदि आपको याददाश्त, सोचने या व्यवहार में कोई बदलाव दिखाई देता है, तो किसी भी अंतर्निहित कारणों का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सार

यह अध्ययन अल्जाइमर के खतरे पर पारिवारिक इतिहास के संभावित प्रभाव को उजागर करता है, खासकर जब यह बीमारी माँ में मौजूद हो। जबकि और शोध की आवश्यकता है, यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और संभावित मनोभ्रंश के शुरुआती पता लगाने के लिए सक्रिय उपायों के महत्व पर बल देता है।

Related News