×

टेक्नोलॉजी का कहर: फर्जी क्राउडस्ट्राइक फिक्स देकर धोखाधड़ी का जाल बिछा रहे साइबर अपराधी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1209

भोपाल: क्राउडस्ट्राइक के बग वाले सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से ग्लोबल टेक मंदी ने खड़ा किया फिशिंग का जाल

20 जुलाई 2024। दुनियाभर में कंप्यूटर नेटवर्क को ठप करने वाले टेक्नोलॉजी संकट के बाद अब साइबर अपराधियों ने इसका फायदा उठाना शुरू कर दिया है। दरअसल, क्राउडस्ट्राइक कंपनी के गलत सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से दुनियाभर में विंडोज कंप्यूटर ठप पड़ गए थे। इसी मौके का फायदा उठाकर साइबर अपराधी फिशिंग अटैक कर रहे हैं और लोगों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये साइबर अपराधी लोगों और संस्थाओं की जानकारी पाने और समस्या का हल निकालने की जल्दबाजी का फायदा उठा रहे हैं। ये फर्जी लिंक और अपडेट भेज रहे हैं जो असली दिखाई देते हैं।

अस्पताल, बैंक, हवाई जहाज कंपनियां और कई अन्य संस्थाएं इस टेक्नोलॉजी संकट से उबरने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन अब उनके सामने एक नया खतरा खड़ा हो गया है। ये साइबर अपराधी मदद का झांसा देकर असल में मालवेयर फैला रहे हैं।

अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग की एक शाखा, साइबरसिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) इस तरह की ऑनलाइन अपराध गतिविधियों पर नजर रख रही है। CISA ने सभी लोगों और संस्थाओं को आगाह किया है कि वे सतर्क रहें और सिर्फ भरोसेमंद स्रोतों से ही जानकारी लें।

CISA ने अपने बयान में कहा है कि, "CISA ने पाया है कि अपराधी इस घटना का फायदा उठाकर फिशिंग और दूसरे तरह के साइबर हमले कर रहे हैं. हम सभी संस्थाओं और लोगों को सलाह देते हैं कि वे सतर्क रहें और सिर्फ भरोसेमंद स्रोतों के निर्देशों का पालन करें। साथ ही संस्थाओं को अपने कर्मचारियों को सचेत करना चाहिए कि वो किसी भी संदिग्ध लिंक या ईमेल पर क्लिक ना करें।"

गलत अपडेट का नतीजा

यह तकनीकी संकट शुक्रवार को रात 1:20 बजे ET से शुरू हुआ था, जब क्राउडस्ट्राइक ने अपने विंडोज सिक्योरिटी प्रोडक्ट, फाल्कन, का गलत अपडेट जारी कर दिया था। इस अपडेट की वजह से दुनियाभर में कम्प्यूटर स्क्रीन पर नीला पर्दा आ गया जिसे "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" के नाम से जाना जाता है।

क्राउडस्ट्राइक के CEO जॉर्ज कर्टज़ ने इस गंभीर परिस्थिति को स्वीकार किया है और उन्होंने इस व्यापक व्यवधान के लिए माफी मांगी है। उन्होंने कहा है कि, "हम प्रभावित ग्राहकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि उनके सिस्टम को दोबारा चालू किया जा सके और वो अपनी जरूरी सेवाएं बहाल कर सकें।"

हालांकि क्राउडस्ट्राइक अपने फाल्कन सॉफ्टवेयर का पुराना, सही चलने वाला वर्जन जारी कर रहा है, लेकिन नुकसान पहले ही हो चुका है। अगर आप अपने विंडोज कंप्यूटर में किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ वैकल्पिक समाधान मौजूद हैं। हालांकि, कंपनी ने चेतावनी दी है कि BitLocker से एन्क्रिप्टेड डिवाइसों को रिकवरी की (पुनर्प्राप्ति) जरूरत पड़ सकती है।

Related News

Latest News

Global News