×

मेटा ने इंस्टाग्राम और फेसबुक से 63 हजार सेक्सटॉर्शन अकाउंट्स डिलीट किए

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 906

भोपाल: 26 जुलाई 2024। सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने सेक्सटॉर्शन स्कैम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए इंस्टाग्राम से 63,000 से अधिक अकाउंट्स डिलीट किए हैं। कंपनी ने फेसबुक से भी 2500 ऐसे ही अकाउंट्स हटाए हैं, जो सभी नाइजीरिया से संचालित थे।

ये अकाउंट्स 'याहू बॉयज' नामक साइबर अपराधियों के एक नेटवर्क द्वारा चलाए जा रहे थे। ये लोग मुख्य रूप से अमेरिका में पुरुषों और यहां तक कि बच्चों को निशाना बनाकर पैसे की उगाही करते थे।

मेटा द्वारा उठाया गया यह कदम नाइजीरिया स्थित याहू बॉयज नेटवर्क द्वारा चलाए जा रहे वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ उसकी जारी लड़ाई का हिस्सा है। कंपनी ने यूजर्स को इस तरह की हानिकारक गतिविधियों से बचाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है और लोगों से ऑनलाइन स्कैम के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया है।

अकाउंट हटाने के अलावा, मेटा ने याहू बॉयज के ऑपरेशन को बाधित करने के लिए फेसबुक पर 7,200 एसेट्स को भी हटाया है, जिनमें नए स्कैमरों की भर्ती और प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेज और ग्रुप शामिल हैं।

यह घटना साइबर अपराध से लड़ने और यूजर सुरक्षा की रक्षा करने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सामने बढ़ती चुनौतियों को उजागर करती है।

Related News

Latest News

Global News