×

गूगल पर एकाधिकार का आरोप, अदालत का फैसला

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1498

भोपाल: अमेरिकी अधिकारी ऑनलाइन खोज उद्योग में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं

7 अगस्त 2024। एक संघीय न्यायाधीश ने सोमवार को फैसला सुनाया कि अमेरिकी तकनीकी दिग्गज गूगल ने ऑनलाइन खोज पर एकाधिकार स्थापित करके कानून तोड़ा है।

रॉयटर्स ने बताया कि यह फैसला अमेरिकी प्रतिस्पर्धा अधिकारियों के लिए एक बड़ी जीत है, जिन्होंने उद्योग में प्रतिस्पर्धा को मजबूत करने के लिए बड़ी तकनीकी कंपनियों के खिलाफ कई मुकदमे दायर किए हैं।

अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा 2020 में शुरू किए गए इस मामले में तर्क दिया गया कि गूगल ने अन्य प्रदाताओं के लिए प्रवेश में बाधाएं पैदा करके खोज बाजार में अपना दबदबा बनाए रखा है।

वाशिंगटन डीसी के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय द्वारा जारी फैसले में कहा गया है, "गवाहों की गवाही और सबूतों पर सावधानीपूर्वक विचार करने और तौलने के बाद, अदालत निम्नलिखित निष्कर्ष पर पहुंचती है: गूगल एक एकाधिकार है, और इसने अपने एकाधिकार को बनाए रखने के लिए एक के रूप में कार्य किया है।"

फैसले में कहा गया है, "गूगल को सामान्य खोज सेवाओं के बाजार में 89.2% की हिस्सेदारी हासिल है, जो मोबाइल उपकरणों पर 94.9% तक बढ़ जाती है।"

जज अमित मेहता ने कहा कि गूगल ने स्मार्टफोन और ब्राउज़र पर अपने डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के रूप में अपनी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए डिवाइस निर्माताओं को अरबों डॉलर का भुगतान किया है।

न्याय विभाग ने इस फैसले को "अमेरिकी जनता के लिए एक ऐतिहासिक जीत" करार दिया है, यह देखते हुए कि "कोई भी कंपनी - चाहे वह कितनी भी बड़ी या प्रभावशाली हो - कानून से ऊपर नहीं है।"

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष केंट वॉकर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा, "फैसला यह मानता है कि गूगल सबसे अच्छा खोज इंजन प्रदान करता है।" कंपनी अपील करने की योजना बना रही है, वॉकर ने कहा।

यह स्पष्ट नहीं है कि अल्फाबेट को क्या दंड का सामना करना पड़ेगा। रॉयटर्स के अनुसार, संभावित समाधान, जैसे कि तकनीकी दिग्गज का विभाजन, निर्धारित करने के लिए एक दूसरा मुकदमा हो सकता है।

कंपनी पर सितंबर में मुकदमे के लिए निर्धारित अपने विज्ञापन तकनीक पर एक अलग मुकदमा भी चल रहा है।

गूगल पर यूरोपीय संघ में एकाधिकार मामलों में अरबों यूरो का जुर्माना भी लगाया गया है।

फेसबुक मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स, अमेज़ॅन और ऐप्पल सहित अन्य बिग टेक कंपनियों पर भी कथित रूप से गैरकानूनी एकाधिकार संचालित करने के लिए संघीय अदालतों द्वारा मुकदमा दायर किया गया है।

Related News