×

स्पेन ने युवाओं को पोर्नोग्राफी से बचाने के लिए डिजिटल वॉलेट ऐप लॉन्च किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 480

भोपाल: मैड्रिड, स्पेन 4 सितंबर 2024। युवाओं को पोर्नोग्राफी से बचाने के लिए स्पेन सरकार ने एक नया डिजिटल वॉलेट ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को "डिजिटल वॉलेट बीटा" (Cartera Digital Beta) नाम दिया गया है। इसे आमतौर पर "पोर्न पासपोर्ट" के नाम से भी जाना जा रहा है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन वयस्क सामग्री देखने की कोशिश करे, तो पहले उसकी उम्र की पुष्टि की जाए।

स्पेनिश सरकार ने बताया कि इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी की बढ़ती उपलब्धता के कारण कम उम्र के बच्चे और किशोर इसकी चपेट में आ रहे हैं। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने बताया कि "15 साल से कम उम्र के लगभग आधे बच्चे" पहले ही इस तरह की सामग्री देख चुके हैं।

डिजिटल वॉलेट बीटा एक डिजिटल आईडी की तरह काम करता है। इसमें यूजर को अपनी उम्र की पुष्टि करनी होती है, जिसके बाद उन्हें वयस्क वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए कुछ अस्थायी "क्रेडिट्स" मिलते हैं। ये क्रेडिट्स एक महीने के बाद समाप्त हो जाते हैं, जिससे वेबसाइटें यूजर की आदतों पर नज़र नहीं रख सकतीं, और उनकी गोपनीयता बनी रहती है।

फिलहाल, यह कार्यक्रम स्वैच्छिक है। पोर्नोग्राफी वेबसाइटें चाहें तो अन्य आयु सत्यापन विधियों का भी उपयोग कर सकती हैं। लेकिन, डिजिटल वॉलेट बीटा आगामी यूरोपीय संघ के नियमों के अनुरूप है, जिसमें अक्टूबर 2027 तक वयस्क सामग्री के लिए सख्त आयु सत्यापन की आवश्यकता होगी।

इस नई पहल पर समाज में बहस भी हो रही है। कुछ लोग इसकी प्रभावशीलता पर सवाल उठा रहे हैं, तो कुछ यूजर की गोपनीयता को लेकर चिंतित हैं। स्पेन का यह कदम एक अनूठा उदाहरण पेश करता है कि कैसे विभिन्न देश ऑनलाइन वयस्क सामग्री तक पहुंच को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

Related News

Global News