×

गोबर से बनाए गए पेन्ट को मिले मान्यता

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 433

भोपाल: 15 सितम्बर 2024। पशुपालन मंत्री लखन पटेल ने कहा है कि गोबर से बनाए गए पेन्ट को मान्यता देकर उसके विपणन में सहयोग किया जाए, जिससे गौशालाएं आय अर्जित कर सकें। पशुओं के उपचार के लिए 50 हजार पशुओं पर एक मोबाइल यूनिट हो और पशु चिकित्सालय एवं ओषधालयों का सुद्रणीकरण किया जाए। इस माह से प्रारंभ होने वाली 21वीं पशु संगणना के लिए कर्मचारियों को टैबलेट भी प्रदाय किए जाए।

पशुपालन मंत्री पटेल भुवनेश्वर, उड़ीसा में देश के पशुपालन एवं डेयरी मंत्रियों की बैठक में सुझाव रखे। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह ने की। मध्य प्रदेश पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम द्वारा संचालित सेंट्रल सीमन स्टेशन को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया। संस्था की ओर से ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रबंध संचालक डॉ. राजू रावत एवं प्रभारी डॉक्टर दीपाली देशपांडे ने प्राप्त किया।

बैठक में सभी राज्यों के पशुपालन मंत्रियों द्वारा उनके राज्यों में चलाई जा रही योजनाओं तथा विभागीय कार्यों में भारत सरकार की अपेक्षाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने भारत सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह ने कहां के डेयरी सेक्टर असंगठित है, इसे सहकारी समितियां के माध्यम से विकसित करें। इस संबंध में राज्यों को जागृत होना होगा तथा गंभीरता से सोचना होगा, जिससे दूध उत्पादन को बढ़ाया जा सके। दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्यों को नस्ल सुधार के साथ पशुओं को बीमारी से मुक्त करना होगा।

भारत सरकार की पशुपालन, डेयरी सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से पशुपालन के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत की पशुपालन में विश्व स्तर पर अच्छी रैंकिंग है। बैठक में 15 राज्यों के पशुपालन मंत्री, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रमुख सचिव, संचालक तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित हुए।

Related News