×

सागर में निवेशक सम्मेलन: बुंदेलखंड के लिए बड़े पैमाने पर विकास की उम्मीदें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 5236

भोपाल: सागर, मध्य प्रदेश 27 सितंबर 2024। बुंदेलखंड के विकास के लिए हो रहे निवेशक सम्मेलन में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव सामने आए हैं, जिनके माध्यम से 10,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में हो रहे औद्योगिक विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर में हो रहे सुधारों का उल्लेख करते हुए कहा कि यह आयोजन बुंदेलखंड की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पन्ना, छतरपुर, दमोह, और निवाड़ी जिलों में सीमेंट उद्योगों में बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। अकेले पन्ना में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश होने जा रहा है। उन्होंने सागर में बनने वाले नए डेटा सेंटर का भी उल्लेख किया, जिसमें 1,700 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, जिससे 1,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

सम्मेलन में अन्य उद्योगों जैसे कि रेडीमेड गारमेंट्स, एग्रो-प्रोडक्ट्स और मेटल इंडस्ट्री के प्रस्ताव भी सामने आए। बीना में 400 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है, जो 500 से ज्यादा लोगों को रोजगार देगा। सागर क्षेत्र में कई बड़े निवेश प्रस्तावों का स्वागत किया गया, जो प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगे।

सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड में हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की भी जानकारी दी। फोर लेन और सिक्स लेन सड़कों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के औद्योगिक और व्यापारिक क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहे हैं। एयरपोर्ट और एविएशन सेक्टर में भी 1,800 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है, जिससे क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विकास यात्रा से बुंदेलखंड का चेहरा बदलने वाला है और आने वाले समय में यह क्षेत्र पंजाब को भी पीछे छोड़ देगा।

बुंदेलखंड के विकास की ओर मुख्यमंत्री की अहम घोषणाएं
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुंदेलखंड के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं, जिनमें सागर में राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना और कैंसर अस्पताल के उपकरण जल्द उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड को मध्य प्रदेश के प्रमुख महानगरों की श्रेणी में लाने की योजना पर जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड में उद्योग और रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में कदम उठाते हुए स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के उद्योगपतियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्थानीय उद्यमियों को भी अपनी क्षमता दिखाने का मौका दिया, जिससे युवाओं में उत्साह है।

सागर के पारंपरिक 'बड़ी' और 'अगरबत्ती' उद्योगों को पुनर्जीवित करने की योजना भी सामने आई है। इस कदम से सैकड़ों मजदूरों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने उद्योगों को पुनर्जीवित करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार से सहयोग का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड के समग्र विकास को प्राथमिकता दी है। इसके तहत क्षेत्र के खनिज, पर्यटन, और अन्य संभावनाओं को विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सागर में एक बड़ा निवेश कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें लगभग 5000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की गई।

इस अवसर पर थाईलैंड और मंगोलिया के राजनयिकों सहित अन्य देशों के व्यापारिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता दिलाई। मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड के समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों और संभावनाओं पर जोर देते हुए कहा कि यह क्षेत्र भविष्य में देश की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभाएगा।

मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं ने बुंदेलखंड के निवासियों में विकास और प्रगति की नई उम्मीदें जगा दी हैं, और उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Related News