×

नवनियुक्त मुख्य सचिव अनुराग जैन ने मेट्रो डिजाइन में खामियां उजागर कीं

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2089

भोपाल: भोपाल में गायत्री मंदिर के पास मेट्रो और फ्लाईओवर के डिजाइन में गंभीर गड़बड़ियों का मामला सामने आया है।

3 अक्टूबर 2024। मुख्य सचिव (सीएस) अनुराग जैन ने गुरुवार को पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली बैठक में प्रशासनिक सख्ती दिखाई। उन्होंने मेट्रो प्रोजेक्ट में आई इन खामियों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

गायत्री मंदिर के पास मेट्रो लाइन और फ्लाईओवर के डिजाइन में समस्या यह थी कि सड़क की ऊंचाई अधिक होने के कारण, मेट्रो लाइन के नीचे से गुजरने वाले डंपर फ्लाईओवर से टकरा रहे थे। इस गड़बड़ी का पता चलने पर, स्थिति को सुधारने के लिए सड़क की खुदाई की गई। इसी तरह की समस्या ऐशबाग इलाके में भी देखी गई, जहां पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए पुल की ऊंचाई मेट्रो फ्लाईओवर से मेल खा रही थी, जिससे अवरोध उत्पन्न हो रहा था।

मुख्य सचिव जैन ने इस लापरवाही पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि इतनी महत्वपूर्ण परियोजना में लापरवाही करने वालों को दंडित किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि उन्हें केवल सलाहकारों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करते हुए प्रोजेक्ट के लाभ और हानियों का आकलन करना चाहिए।

जैन ने खनन और पर्यटन परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार को सभी परियोजनाओं के लिए पूरी तैयारी के साथ प्रस्ताव भेजना चाहिए। अगर किसी परियोजना को लेकर केंद्र सरकार से कोई समस्या है, तो उसे तत्काल समाधान किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि केंद्र सरकार के साथ काम करने का राज्य के पास बेहतरीन अवसर है, जिसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

अधिकारियों के परिचय देने के दौरान जैन ने उन्हें रोकते हुए कहा कि इसकी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अधिकांश अधिकारियों को पहले से ही जानते हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि केंद्र और राज्य सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर तेजी से पूरा किया जाए।

मुख्य सचिव ने राज्य के पास उपलब्ध भूमि बैंकों का प्रभावी उपयोग करने पर भी जोर दिया और राज्य की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए ठोस कदम उठाने की बात कही।

Related News