×

डिजिटल युग में साइबर सुरक्षा के लिए 5 कदम: अपने आप को सुरक्षित रखने का फॉर्मूला

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 957

भोपाल: 5 अक्टूबर 2024। आज के समय में साइबर हमले पहले से कहीं अधिक जटिल और खतरनाक हो चुके हैं, विशेषकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के तेजी से बढ़ते विकास के कारण। सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (SaaS) और क्लाउड एप्लिकेशंस का विस्तार, दूरस्थ कार्य और मोबाइल डिवाइसों का बढ़ता उपयोग सुरक्षा उल्लंघनों के नए रास्ते खोल रहे हैं। गलत कॉन्फ़िगरेशन वाले सिस्टम, पुराने कर्मचारियों के लिए खुली अनुमतियाँ, और कमजोर नेटवर्क संरचना संगठन को साइबर हमलों के प्रति और अधिक संवेदनशील बनाती हैं।

अब सवाल यह नहीं है कि आपकी संस्था साइबर हमले का शिकार होगी या नहीं, बल्कि यह है कि ऐसा कब और कितनी बार होगा। इसे टालने की जगह मान कर चलना चाहिए कि हमला होगा?या शायद हो भी चुका है।

साइबर लचीलापन: समय की मांग
दुर्भाग्य से, अधिकांश संगठन इस नई वास्तविकता के लिए तैयार नहीं हैं। Commvault और GigaOm की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर सर्वेक्षण किए गए 1,000 से अधिक साइबर सुरक्षा और आईटी नेताओं में से आधे से अधिक इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि वे साइबर हमले के बाद अपने सिस्टम और डेटा को पूरी तरह से पुनर्प्राप्त कर पाएंगे।

यह कंपनियों के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। Sophos की 2024 स्टेट ऑफ रैंसमवेयर रिपोर्ट के मुताबिक, रैंसमवेयर हमले के बाद औसतन $3 मिलियन का नुकसान होता है, जिसमें फिरौती की राशि शामिल नहीं होती।

इस चुनौतीपूर्ण माहौल में संगठनों को साइबर सुरक्षा और डेटा पुनर्प्राप्ति को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाना चाहिए। हालांकि, कई नेता यह तय करने में संघर्ष करते हैं कि इसे कैसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए।

साइबर लचीलापन बढ़ाने के लिए 5 महत्वपूर्ण मार्कर
Commvault ने इस दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए सबसे अधिक साइबर-लचीले संगठनों का विश्लेषण किया और पांच प्रमुख तत्वों की पहचान की, जो उनके सुरक्षा ढांचे को मजबूत करते हैं:

प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली: सभी हमले रोके नहीं जा सकते, लेकिन उनका जल्दी पता लगाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह समय रहते आवश्यक कदम उठाने में मदद करता है और डेटा के नुकसान और डाउनटाइम को कम करता है। सुरक्षा सूचना और घटना प्रबंधन (SIEM), उपयोगकर्ता और इकाई व्यवहार विश्लेषण (UEBA), और एंडपॉइंट डिटेक्शन और रिस्पॉन्स (EDR) जैसे टूल आंतरिक और बाहरी खतरों का तुरंत पता लगाने में मदद करते हैं।

सुरक्षित पुनर्प्राप्ति स्थान: एक ऐसा रिकवरी वातावरण होना चाहिए जो पहले से तैयार हो और सुरक्षित हो। स्वच्छ कमरा (clean room) जैसे वातावरण तक पहुंच एक संगठन की डेटा अखंडता बनाए रखने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि वायरस और मैलवेयर प्राथमिक प्रणाली से अलग रहते हैं और पुनर्प्राप्ति की प्रक्रिया बिना बाधा के होती है।

एयर-गैप्ड बैकअप स्टोरेज: साइबर-लचीले संगठन अपने डेटा की एक प्रति एयर-गैप्ड (इंटरनेट से पूरी तरह से अलग) रखते हैं। यह स्टोरेज डेटा को आंतरिक और बाहरी हमलों से सुरक्षित रखता है और जरूरत पड़ने पर साफ-सुथरा, विश्वसनीय डेटा प्रदान करता है।

स्पष्ट घटना प्रतिक्रिया योजना: रिपोर्ट के अनुसार, 42% संगठनों के पास साइबर हमलों के दौरान जिम्मेदारियों की स्पष्ट समझ नहीं थी। स्पष्ट और समन्वित प्रतिक्रिया योजना की कमी से संगठन हमला झेलने के दौरान कीमती समय गंवा सकते हैं, जो नुकसान और डाउनटाइम को बढ़ा सकता है। साइबर-लचीले संगठन चरण-दर-चरण रनबुक विकसित करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हर टीम सदस्य की भूमिका स्पष्ट हो।

साइबर रिकवरी तत्परता और जोखिम मीट्रिक्स: बेंचमार्किंग और परीक्षण से संगठनों को उनके जोखिमों और घटनाओं का आकलन करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से जोखिम आकलन और साइबर ड्रिल से डेटा सुरक्षा के संभावित खतरों और कमजोरियों को पहचानने में सहायता मिलती है।

साइबर तत्परता का नया मानक
जिन संगठनों में इन पांच में से चार मार्कर लागू होते हैं, वे तेज़ी से हमलों से उबरने और कम उल्लंघनों का सामना करने की क्षमता रखते हैं। उनके उदाहरण से सीखते हुए, आपका संगठन भी अपने साइबर सुरक्षा ढांचे को मजबूत कर सकता है और भविष्य के साइबर खतरों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए तैयार हो सकता है।

नए साइबर खतरों के उभरने के साथ ही, संगठन को सुरक्षा के नए दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जो डेटा की सुरक्षा और उसकी पुनर्प्राप्ति को प्राथमिकता देता है। सही उपायों के साथ, किसी हमले के बाद आपका संगठन अपनी डिजिटल संपत्तियों को सुरक्षित रखते हुए, जल्द से जल्द अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है।

Related News