×

मध्यप्रदेश में बनेगा दिल्ली की तरह एयर कार्गो हब: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 850

भोपाल: 4 जुलाई 2024। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश को एयर कार्गो उद्योग में विकास का केंद्र बनाने के लिए आमंत्रित किया है। वे एयर कार्गो फोरम इंडिया के वार्षिक कॉन्क्लेव-2024 में शामिल हुए और बताया कि मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थिति और विकसित अधोसंरचना को देखते हुए यहां एयर कार्गो हब बनने की पूरी संभावना है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश, भारत के केंद्र में स्थित है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में रेलवे, मेट्रो और एक्सप्रेस-वे का घना जाल बिछाया गया है। अब हवाई यातायात और कार्गो की सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, जिससे प्रदेश में सातों एयरपोर्ट पर कार्गो की संभावना है।

उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जहां अंतर्राज्यीय वायु सेवा प्रारंभ की गई है और पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है, जिससे आयुष्मान कार्ड धारकों को भी लाभ मिल रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेली सर्विस भी शुरू की गई है, जिससे वायु परिवहन के साथ-साथ एयर कार्गो के लिए भी प्रदेश में समुचित अधोसंरचना विकसित है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के संसाधनों का दोहन, व्यापार को बढ़ावा और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कार्गो हब का निर्माण सहायक होगा। भविष्य में मध्यप्रदेश को व्यापार का केंद्र बनाने के लिए "फ्यूचर रेडी मध्यप्रदेश" नामक डेस्क भी तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की आर्थिक विकास दर 20% से अधिक है और कृषि विकास की दर 25% है। पिछले बजट के मुकाबले इस बार 16% अधिक आवंटन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में एयर कार्गो के माध्यम से 6 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों का परिवहन होता है, जिससे एयर कार्गो उद्योग के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने एयर कार्गो उद्योग को प्रदेश के विकास में सहभागी बनने और प्रदेश में निवेश करने का निमंत्रण दिया।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने एयर कार्गो फोरम इंडिया द्वारा प्रकाशित 'स्किलिंग मैन्युअल' पुस्तक का विमोचन किया और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न टास्क पिलर्स के लीडर्स को सम्मानित किया।






Related News