×

पुतिन ने मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 923

भोपाल: 9 जुलाई 2024। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को मॉस्को में रात्रिभोज के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व कौशल की प्रशंसा की।

नोवो-ओगारियोवो में अपने आधिकारिक निवास पर मोदी का स्वागत करते हुए पुतिन ने पिछले महीने लगातार तीसरी बार फिर से चुने जाने पर भारतीय प्रधानमंत्री को बधाई दी। रूसी राष्ट्रपति ने कहा, "मुझे लगता है कि यह संयोग से नहीं हुआ, बल्कि कई वर्षों तक सरकार के प्रमुख के रूप में आपके काम का नतीजा था।"



हालांकि मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 543 सदस्यीय निचले सदन (लोकसभा) में अपना पूर्ण बहुमत खो दिया, लेकिन सहयोगियों की मदद से उसने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। रूस की यात्रा मोदी की फिर से चुने जाने के बाद पहली विदेश यात्रा है।

आप जानते हैं कि भारत और भारतीय लोगों के हितों में परिणाम कैसे हासिल किए जाते हैं, "पुतिन ने कहा, साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का आकार और यह तथ्य कि यह अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, इसका मतलब है कि लोगों के परिवार नियोजन के क्षितिज का विस्तार हो रहा है। "और इसका मतलब है कि वे आत्मविश्वासी और स्थिर महसूस करते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है।"

भारत 2022 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में ब्रिटेन से आगे निकल गया और 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचने की राह पर है। देश के वित्त मंत्रालय ने अनुमान लगाया है कि दशक के अंत तक भारतीय अर्थव्यवस्था का मूल्य 7 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होगा।

मोदी ने पुतिन को उनकी मेजबानी के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि वह मंगलवार को उनकी आधिकारिक वार्ता का इंतजार कर रहे हैं, "जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।"

दोनों नेताओं ने "यूरेशियन परिदृश्य", रूस में अपने व्यापार असंतुलन को कम करने के लिए संभावित भारतीय निवेश, कज़ान में आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत संयुक्त रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने और व्लादिवोस्तोक-चेन्नई समुद्री गलियारे के माध्यम से सुदूर पूर्व में भारत की उपस्थिति का विस्तार करने पर चर्चा की। मोदी मंगलवार को पुतिन के साथ अपनी बातचीत जारी रखेंगे।

यूक्रेन संघर्ष के शुरू होने के बाद मोदी की पहली रूस यात्रा पश्चिमी देशों की कड़ी निगरानी के बीच हो रही है।

अमेरिका ने सोमवार को रूस के साथ भारत के संबंधों पर चिंता व्यक्त की और मोदी से पुतिन के साथ अपनी बैठक के दौरान "यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता पर जोर देने" का आह्वान किया।

Related News

Latest News

Global News