×

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए 45 दिन का विशेष अभियान: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 513

भोपाल: 15 जुलाई 2024: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घोषणा की है कि राज्य में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए "राजस्व महाअभियान-2" 18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस अभियान में सभी संभाग आयुक्त और कलेक्टर अपने क्षेत्रों का निरंतर निरीक्षण करेंगे और उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण 1 अगस्त से 15 सितंबर तक होगा। उन्होंने पटवारियों को ई-डायरी बनाने और मैन्युअल डायरी प्रथा समाप्त करने के निर्देश दिए। पीएम किसान सम्मान निधि के लंबित प्रकरणों में ई-केवाईसी अनिवार्य की गई है। गौशालाओं की क्षमता अनुसार गौ-वंश रखने और अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही के निर्देश भी दिए गए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सभी संभाग आयुक्तों और जिला कलेक्टर्स को अभियान की हर दिन समीक्षा करने और साफ-सुथरा कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वामित्व योजना का लाभ पात्र लोगों को देने और इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए भी निर्देशित किया गया।

राजस्व महाअभियान-01 की सफलता के बाद, जिसमें 30 लाख से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया, यह दूसरा चरण है। पहले चरण में पांढुर्ना, बुरहानपुर और खण्डवा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था।

राजस्व महाअभियान-01 की उपब्धियों में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन और अभिलेख दुरुस्ती के लाखों प्रकरणों का निपटारा शामिल है। सभी जिलों में अच्छे कार्य को देखते हुए, मुख्यमंत्री ने द्वितीय चरण में और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई है।






Related News

Latest News

Global News