×

सिंधिया ने बीएसएनएल के लिए 4G और 5G नेटवर्क की नई योजनाओं की घोषणा की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 662

भोपाल: 3 अगस्त 2024। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल को मजबूत करने की दिशा में नई योजनाओं की घोषणा की है। ग्वालियर के दो दिवसीय दौरे के दौरान, सिंधिया ने बीएसएनएल के 4G नेटवर्क को सशक्त बनाने की बात की और सरकार के अगले साल की पहली तिमाही तक एक लाख से अधिक 4G टॉवर स्थापित करने के लक्ष्य की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि 5G नेटवर्क की शुरुआत जल्द ही की जाएगी।

सिंधिया ने शनिवार को ग्वालियर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम बीएसएनएल के जरिए 4G नेटवर्क को लेकर एक बड़ा कदम उठाना चाहते हैं। टावर लगाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है, और भारत सरकार की सी-डॉट कंपनी ने इसके लिए जरूरी कोर तैयार कर लिया है। बीएसएनएल इसका कार्यान्वयन कर रहा है।"

उन्होंने बताया कि, "अक्टूबर तक देशभर में 80,000 टावर स्थापित कर दिए जाएंगे और अगले साल मार्च तक बाकी 21,000 टावर भी लग जाएंगे। इस प्रकार, मार्च 2025 तक बीएसएनएल के 1 लाख 4G टावर पूरे देश में होंगे। इसके बाद हमारा अगला लक्ष्य 5G नेटवर्क की ओर बढ़ने का होगा, जिस पर काम किया जाएगा ताकि हम आत्मनिर्भर बन सकें।"

सिंधिया ने कहा कि, "यह देखकर खुशी हो रही है कि कई उपभोक्ता प्राइवेट कंपनियों को छोड़कर बीएसएनएल की ओर वापस लौट रहे हैं।" उन्होंने 5G नेटवर्क के बारे में भी चर्चा की और कहा, "एक बार 4G नेटवर्क का कार्य पूरा हो जाने के बाद, हम तेजी से 5G की ओर बढ़ेंगे। इसके लिए बीएसएनएल के टावरों में कुछ बदलाव करना होगा ताकि उपभोक्ता 5G सेवाओं का लाभ उठा सकें। इस पर भी तेजी से काम चल रहा है।"

Related News

Global News