×

भारत को हाई इनकम देश बनने में लगेंगे 75 साल: विश्व बैंक की रिपोर्ट

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1908

भोपाल: 4 अगस्त 2024। विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट World Development Report 2024: The Middle Income Trap ने भारत और चीन समेत दुनिया के 100 से अधिक देशों को हाई इनकम देश बनने के लिए लंबा इंतजार करने को मजबूर कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को अमेरिका की प्रति व्यक्ति आय के एक-चौथाई तक पहुंचने में ही 75 साल लग सकते हैं।

भारत की प्रति व्यक्ति आय अभी भी कम
फिलहाल भारत की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2200 डॉलर है, जबकि अमेरिका में यह करीब 37,000 डॉलर है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत को अमेरिका की प्रति व्यक्ति आय के एक-चौथाई तक पहुंचने में ही 75 साल का समय लग सकता है।

चीन 10 साल में कर सकता है हासिल
दूसरी ओर, चीन भारत और इंडोनेशिया से बहुत पहले इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। विश्व बैंक का अनुमान है कि चीन इस लक्ष्य को केवल 10 साल में ही प्राप्त कर सकता है।

इंडोनेशिया को भी लगेगा लंबा समय
रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया को भी अमेरिका की प्रति व्यक्ति आय के एक-चौथाई तक पहुंचने में लगभग सात दशक का समय लग सकता है।

रिपोर्ट क्या कहती है?
विश्व बैंक की यह रिपोर्ट कई मध्य आय वाले देशों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन देशों को हाई इनकम देश बनने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना होगा, जिनमें आर्थिक असमानता, बेरोजगारी और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।

भारत के लिए क्या है चुनौती?
भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक असमानता को कम करना और रोजगार के अवसर पैदा करना है। इसके अलावा, भारत को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी ठोस कदम उठाने होंगे।

विश्व बैंक की यह रिपोर्ट भारत के लिए एक चेतावनी है। भारत को हाई इनकम देश बनने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना होगा। हालांकि, अगर भारत सही नीतियां अपनाता है तो वह इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है।

यह खबर भारत के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमें यह बताती है कि भारत को हाई इनकम देश बनने के लिए क्या करना होगा। यह खबर हमें यह भी बताती है कि भारत के पास अभी भी बहुत कुछ करने की गुंजाइश है।

यह रिपोर्ट कई मध्य आय वाले देशों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश करती है।
भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक असमानता को कम करना और रोजगार के अवसर पैदा करना है।
भारत को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी ठोस कदम उठाने होंगे।
अगर भारत सही नीतियां अपनाता है तो वह हाई इनकम देश बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकता है।

Related News