×

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने तिरंगे को समर्पित की मंत्रि-परिषद की बैठक, हर घर तिरंगा अभियान पर की चर्चा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 577

भोपाल: हर घर तिरंगा अभियान - 11 से 15 अगस्त तक सभी गांव और वार्ड में चलेंगी गतिविधियाँ

7 अगस्त 2024, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्री परिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में कहा कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर चलाए जा रहे "हर घर तिरंगा" अभियान के मद्देनजर, आज की बैठक तिरंगे को समर्पित है। इस अभियान के तहत प्रदेश के सभी गांव और वार्ड में 11 से 15 अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे मातरम् गान के साथ शुरू हुई।

10 अगस्त को 25 हजार स्थानों पर रक्षाबंधन कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के 4500 छात्रावासों और आश्रमों की निगरानी के लिए सचिव स्तर के 10 अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। संबंधित संभाग आयुक्त और जिला कलेक्टर इन अधिकारियों को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

सचिव स्तर के अधिकारी करेंगे आश्रमों और छात्रावासों की निगरानी
मुख्यमंत्री ने बताया कि 10 अगस्त को प्रदेश के 25 हजार स्थानों पर सार्वजनिक रूप से रक्षाबंधन कार्यक्रम मनाया जाएगा और बहनों के खातों में एक क्लिक से राशि जारी की जाएगी।

सायबर तहसीलों में बढ़ाई जाएंगी गतिविधियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेंगलुरु में 8 अगस्त को आईटी, रक्षा और स्पेस साइंस में निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है। ग्वालियर में 28 अगस्त को भी एक रीजनल इन्वेस्टर समिट होगी। उन्होंने बताया कि साइबर तहसीलों में राजस्व संबंधी अन्य प्रक्रियाओं को शामिल करते हुए उनकी कार्यक्षेत्र को विस्तारित किया जा रहा है.

त्यौहारों पर चाक-चौबंद व्यवस्थाएँ
मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के अवसर पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जन्माष्टमी को भक्ति भाव और उत्साह के साथ मनाने के साथ-साथ माखन-मटकी फोड़ने के कार्यक्रमों में सभी आवश्यक सावधानियाँ बरतने का भी सुझाव दिया।

Related News