×

राहुल गांधी खुद शेयर बाजार से लाखों कमा रहे हैं, लेकिन लोगों को जोखिम की चेतावनी दे रहे

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1901

भोपाल: 13 अगस्त 2024। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से राहुल गांधी सरकार पर हमला कर रहे हैं और लोगों को शेयर बाजार में निवेश करने के जोखिम के बारे में चेतावनी दे रहे हैं। हालांकि, पिछले पांच महीने में उन्होंने शेयर बाजार से 46.49 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में शेयर बाजार में उछाल देखा जा रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती के कारण सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड बना रहे हैं, जिससे निवेशकों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। इस समय कई राजनेता भी शेयर बाजार से पैसे कमा रहे हैं, जिनमें विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी शामिल हैं।



न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, राहुल गांधी के शेयर बाजार से प्राप्त मुनाफे की गणना उनके रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में चुनावी हलफनामे में दर्ज शेयरों के आधार पर की गई है। उनके हलफनामे के अनुसार, 15 मार्च 2024 को उनके पोर्टफोलियो की वैल्यू 4.33 करोड़ रुपये थी। 12 अगस्त 2024 तक, यह वैल्यू बढ़कर लगभग 4.80 करोड़ रुपये हो गई है। इससे उन्हें पिछले पांच महीने में 46 लाख रुपये से ज्यादा का लाभ हुआ है।

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में एशियन पेंट्स, दीपक नाइट्रेट, बजाज फाइनेंस, डिवीज लैब्स, GMM फॉडलर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ITC, इन्फोसिस, TCS, टाइटन, ट्यूब इन्वेस्टमेंट और LTI माइंडट्री जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पोर्टफोलियो में वर्टोज एडवरटाइजिंग और विनाइल केमिकल जैसी छोटी कंपनियों के शेयर भी हैं। उनके पोर्टफोलियो में कुल 24 शेयर हैं, जिनमें से केवल 4 कंपनियों - LTI माइंडट्री, टाइटन, TCS और नेस्ले इंडिया में उन्हें घाटा हो रहा है। बाकी सभी शेयरों से उन्हें मुनाफा हो रहा है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी कंपनी ने 10 अगस्त को आरोप लगाया था कि सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की अध्यक्ष माधबी बुच और उनके पति अडाणी धन हेराफेरी घोटाले में शामिल अज्ञात विदेशी कंपनियों में हिस्सेदारी रखते हैं। इस रिपोर्ट के बाद, राहुल गांधी ने शेयर बाजार में निवेश के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वे आर्थिक अराजकता फैला रहे हैं।

Related News