×

मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत का योगदान का लक्ष्य

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1611

भोपाल: 15 अगस्त 2024। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अगले पांच वर्षों में राज्य की अर्थव्यवस्था में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में योगदान को चार प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को राज्य के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने राज्य की अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की भी रूपरेखा तैयार की।

मुख्यमंत्री के भाषण के मुख्य बिंदु:
आर्थिक विकास: राज्य सरकार अगले पांच वर्षों में अपने बजट को दोगुना करने और 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने की योजना बना रही है जिससे 17,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
युवा और विकास: युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नवंबर से चार नए मिशन शुरू किए जाएंगे। राज्य सभी जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए 485 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है ताकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता और नई तकनीकों तक पहुंच प्रदान की जा सके।
रोजगार सृजन: पिछले आठ महीनों में 11,000 से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियों में नियुक्ति पत्र दिए गए हैं और अधिक रिक्तियों को भरने के प्रयास चल रहे हैं।
यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की आर्थिक प्रगति में विश्वास व्यक्त किया और देश के विकास में मध्य प्रदेश के योगदान पर जोर दिया।

Related News