×

सरकार की नई EPFO योजनाएं: युवाओं को मिलेगा रोजगार

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 720

भोपाल: 16 अगस्त 2024। सरकार ने रोजगार बढ़ाने के लिए 3 ईपीएफओ योजनाएं शुरू कीं है. ये योजनाएं भर्ती को बढ़ावा दिया जा सके. ये योजनाएं, जिनमें स्कीम ए (नए कर्मचारियों के लिए एक महीने का वेतन), स्कीम बी (विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन) और स्कीम सी (नियोक्ताओं को सहायता) शामिल हैं.

भारत सरकार ने हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत तीन नई योजनाओं की घोषणा की है. इसका उद्देश्य संगठित क्षेत्र में नए रोजगार को बढ़ावा देना है. 2024 के केंद्रीय बजट के हिस्से के रूप में शुरू की गई यह पहल बेरोजगारी को दूर करने और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाती है. ये योजनाएं नियोक्ताओं और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करती हैं. वित्तीय सहायता देती हैं जो रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करती हैं और रोजगार को बनाए रखती हैं.

योजना ए: पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन
योजना ए का उद्देश्य संगठित क्षेत्र में पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को एक महीने की वेतन सब्सिडी देकर उनका समर्थन करना है. डायरेक्ट प्रॉफिट ट्रांसफर सिस्टम नए कर्मचारियों को तीन किस्तों में 15,000 रुपये तक देगी. इस योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में 1 लाख रुपये की मासिक वेतन सीमा शामिल है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि युवा आबादी का एक बड़ा हिस्सा लाभान्वित हो.
इस योजना से कार्यबल में प्रवेश करने वाले लगभग 210 लाख युवा व्यक्तियों को सहायता मिलने का अनुमान है. बिजनेस के लिए प्रारंभिक रोजगार लागत को कम करने से नियोक्ताओं को अधिक पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है.

योजना बी: विनिर्माण में रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करना
योजना बी विशेष रूप से विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन पर केंद्रित है. इस योजना के तहत, कर्मचारी और नियोक्ता को रोजगार के पहले चार वर्षों के लिए उनके EPFO ​​योगदान से संबंधित प्रोत्साहन प्राप्त होंगे. इस पहल से विनिर्माण कंपनियों के लिए नए कर्मचारियों को नियुक्त करना वित्तीय रूप से आकर्षक बनाकर अतिरिक्त रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.
इस योजना का लक्ष्य लगभग 30 लाख युवा व्यक्तियों को शामिल करना है. इसका उद्देश्य विभिन्न विनिर्माण उद्योगों में रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है. कर्मचारियों को काम पर रखने और उन्हें बनाए रखने से जुड़े कुछ वित्तीय बोझ को कम करके, स्कीम बी अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करती है.

स्कीम सी: नियोक्ताओं को सहायता
स्कीम सी विभिन्न क्षेत्रों में नए कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए नियोक्ताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह नियोक्ताओं को प्रत्येक नए कर्मचारी के EPFO ​​अंशदान के लिए दो साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह तक की प्रतिपूर्ति करती है. अघर कर्मचारी मासिक 1 लाख रुपये तक कमाता है. यह सहायता व्यवसायों को उनके वित्तीय बोझ को कम करके उनके कार्यबल का विस्तार करने में मदद करती है. इस योजना का उद्देश्य नियोक्ताओं को इन लागतों को कवर करके अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना है.
स्कीम सी का उद्देश्य लगभग 50 लाख नई नौकरियों के सृजन को प्रोत्साहित करना है. यह योजना कंपनियों को रोजगार लागत के एक हिस्से की भरपाई करके काम पर रखने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे समग्र आर्थिक विकास में सहायता मिलती है.

Related News