×

जबलपुर की महिला कांस्टेबल ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: जबलपुर, मध्य प्रदेश                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 905

जबलपुर, मध्य प्रदेश: 16 अगस्त 2024। जबलपुर की एक महिला कांस्टेबल वर्षा पटेल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोस्चियस्को पर 15 अगस्त को भारतीय ध्वज फहराया। 2242 मीटर ऊंची इस चोटी पर पहुंचकर वर्षा मध्य प्रदेश पुलिस की पहली महिला कांस्टेबल बन गई हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

सादे परिवार से आने वाली वर्षा 2019 में पुलिस बल में शामिल हुईं थीं। लेकिन उन्होंने अपने बचपन के पर्वतारोही बनने के सपने को कभी नहीं छोड़ा। एवरस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला विकलांग अरुणिमा सिन्हा से प्रेरित होकर वर्षा ने भी कुछ अलग करने की ठान ली।

कई चुनौतियों का सामना करते हुए वर्षा ने भारत में कई चोटियों पर चढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी को लक्ष्य बनाया। माउंट कोस्चियस्को पर उनकी सफल चढ़ाई उनके दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत का परिणाम है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ, वर्षा ने अब अपनी निगाहें दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फहराने वाले भारतीय ध्वज पर लगाई हैं। इससे पहले उनका लक्ष्य सातों महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को फतह करना है।

मध्य प्रदेश पुलिस ने वर्षा की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए उनकी हिम्मत, दृढ़ता और प्रेरणादायक यात्रा के लिए उनकी सराहना की है।

Related News