×

बुंदेलखंड क्षेत्र में बढ़ेगी समृद्धि - मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 503

भोपाल: 31 अगस्त 2024: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को कहा कि आगामी 27 सितंबर को सागर में आयोजित होने वाली रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव और केन-बेतवा लिंक परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र को समृद्ध बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि यह कॉन्क्लेव सिर्फ एक जिले या संभाग तक सीमित नहीं है, बल्कि इससे निकटवर्ती क्षेत्रों का भी विकास होगा, जिससे क्षेत्र में समृद्धि के नए आयाम स्थापित होंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जनजातीय संग्रहालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बुंदेली समागम-2024 को संबोधित करते हुए बुंदेलखंड की वीरता और गौरवशाली इतिहास की सराहना की। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न प्रतिभाओं का सम्मान किया। कार्यक्रम में अभिनेता मुकेश तिवारी ने बॉलीवुड संवाद प्रस्तुत किए, सुमित ओरछा ने बुंदेली महिमा संवाद का प्रदर्शन किया, और बुंदेलखंड के लोक गायक चंद्रभान वासुदेव ने अपने गायन से सबका मन मोह लिया। मुख्यमंत्री ने चंद्रभान वासुदेव को उनकी उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए 31 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और वीरांगना रानी दुर्गावती के शौर्य को याद करते हुए कहा कि उन्होंने सीमित संसाधनों के बावजूद राष्ट्र की रक्षा के लिए अदम्य साहस दिखाया और अपने प्राणों का बलिदान देकर अमर हो गईं। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के योद्धाओं ने हर युग में पराक्रम के अनूठे उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। बुंदेलखंड की गौरवशाली विरासत, बुंदेली भाषा की मिठास, और सांस्कृतिक परंपराएं देश-विदेश में अपनी पहचान बना रही हैं। मध्यप्रदेश सरकार बुंदेलखंड के विकास और सम्मान को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

रीजनल कॉन्क्लेव में देश-विदेश के प्रतिनिधियों का आगमन, आईटी और टेक्सटाइल सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि सागर में आयोजित होने वाली रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में देश-विदेश के विभिन्न उद्योग विशेषज्ञ और प्रतिनिधि भाग लेंगे। उन्होंने इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व का आयोजन बताया। उन्होंने यह भी कहा कि आईटी और टेक्सटाइल सेक्टर में युवाओं और महिलाओं के रोजगार के लिए विशेष प्रोत्साहन नीति लागू की गई है, जिससे राज्य में इन सेक्टरों में नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना हो सकेगी। राज्य सरकार इन इकाइयों के संचालन और विस्तार में पूर्ण सहयोग करेगी। इसके अलावा, स्वास्थ्य, खनिज, और पर्यटन क्षेत्र में भी नई औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने की योजना है।

कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल, संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र सिंह लोधी, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लखन पटेल, भोपाल की महापौर मालती राय, नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, पूर्व मंत्री मुकेश नायक, अभिनेत्री पूजा सिंह (रिंकी), और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रारंभ सचिन चौधरी द्वारा मुख्यमंत्री डॉ. यादव और अन्य अतिथियों के स्वागत के साथ हुआ।

Related News