×

बुंदेलखंड में विकास का नया अध्याय शुरू, मुख्यमंत्री ने दिए कई ऐतिहासिक फैसले

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1767

भोपाल: 9 सितंबर 2024। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड अब विकास के नए आयाम स्थापित करेगा और पंजाब और हरियाणा को पीछे छोड़ देगा। मुख्यमंत्री ने बीना में लाड़ली बहना योजना के तहत हितग्राहियों को 1574 करोड़ रुपए वितरित किए और कई विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम और शौर्य की धरती बुदेलखंड के लिए विकास का बहुत बड़ा निर्णय लेकर केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना की सौगात दी है। बुंदेलखंड में आईटी पार्क बनाया जाएगा। विकास का कारवां अब बुंदेलखंड और मध्य प्रदेश की धरती से होकर गुजरेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीना में आम जनता की सुविधा के लिए एडीएम और एडीशनल एस.पी अपने कार्यालयों में रहेंगे। निकट स्थित प्राचीन नगर एरण में संस्कृति विभाग की ओर से "एरण उत्सव" का आयोजन किया जाएगा। लघु एवं वृहद उद्योगों के माध्यम से इस अंचल के युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। नए उद्योग शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेंगे और पलायन जैसी स्थितियां नहीं बनेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नया आईटीआई प्रारंभ करने सहित अनेक नए कार्यों के लिए घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के साथ ही बीना परियोजना इस क्षेत्र का नक्शा बदल देगी। समृद्धि का लाभ नागरिकों को मिलेगा। बीना सिंचाई परियोजना से 262 जुड़ेंगे। क्षेत्र में अनेक नई सड़कें भी बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय बदला है। हमारा मध्यप्रदेश पीछे नहीं रहेगा। हमारा प्रदेश देश का नम्बर वन राज्य बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन मंजूर की गई है, इससे मध्यप्रदेश के निमाड़ और मालवा अंचल ही नहीं बल्कि चंबल क्षेत्र और अन्य इलाकों से बंदरगाहों तक सीधे माल पहुंचाने का नेटवर्क बनेगा। नई रेल लाइन और औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों से मध्यप्रदेश में विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्येक संभाग में उद्योगों का विकास किया जा रहा है। युवाओं की क्षमता का उपयोग प्रदेश के हित में होगा। सागर में भी इसी माह रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हो रही है। सागर, इंदौर और भोपाल से विकास में पीछे नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के जनकल्याण के महत्वपूर्ण कदमों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में गंभीर रोगियों को विमान से बड़े नगरों में उपचार के लिए भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ मध्यप्रदेश सरकार एयर कार्गो लाने जैसे बड़े कदम उठा रही है। इससे दुनिया भर में व्यापार-व्यवसाय किया जा सकेगा। गौ-वंश की सुरक्षा और सम्मान के लिए गौ-शालाएं बनाने और दस गाय से अधिक पालने पर एवं दुग्ध उत्पादन पर बोनस राशि देने का संकल्पित है सरकार। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना कभी बंद नहीं होगी। सरकार का यह प्रयास है कि आने वाले समय में बहनें प्रतिमाह दो हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक की आय अर्जित करें। बहनों को स्व-रोजगार और लघु व्यवसाय के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव का बीना में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बीना में आम जनता की सुविधा के लिए एडीएम और एडीशनल एस.पी अपने कार्यालयों में रहेंगे। निकट स्थित प्राचीन नगर एरण में संस्कृति विभाग की ओर से "एरण उत्सव" का आयोजन किया जाएगा। लघु एवं वृहद उद्योगों के माध्यम से इस अंचल के युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। नए उद्योग शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेंगे और पलायन जैसी स्थितियां नहीं बनेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नया आईटीआई प्रारंभ करने सहित अनेक नए कार्यों के लिए घोषणा की।

इस क्षेत्र के नागरिक जमीन न बेचें, यहां नक्शा बदल जाएगा
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के साथ ही बीना परियोजना इस क्षेत्र का नक्शा बदल देगी। समृद्धि का लाभ नागरिकों को मिलेगा। बीना सिंचाई परियोजना से 262 जुड़ेंगे। क्षेत्र में अनेक नई सड़कें भी बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय बदला है। हमारा मध्यप्रदेश पीछे नहीं रहेगा। हमारा प्रदेश देश का नम्बर वन राज्य बनेगा।

नए रेलवे नेटवर्क और नए उद्योगों से विकास दरवाजे खुलेंगे
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हाल ही में इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन मंजूर की गई है, इससे मध्यप्रदेश के निमाड़ और मालवा अंचल ही नहीं बल्कि चंबल क्षेत्र और अन्य इलाकों से बंदरगाहों तक सीधे माल पहुंचाने का नेटवर्क बनेगा। नई रेल लाइन और औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों से मध्यप्रदेश में विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्येक संभाग में उद्योगों का विकास किया जा रहा है। युवाओं की क्षमता का उपयोग प्रदेश के हित में होगा। सागर में भी इसी माह रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हो रही है। सागर, इंदौर और भोपाल से विकास में पीछे नहीं रहेगा।

मध्यप्रदेश सरकार के जनकल्याण के अहम कदम
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राज्य सरकार के जनकल्याण के महत्वपूर्ण कदमों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में गंभीर रोगियों को विमान से बड़े नगरों में उपचार के लिए भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ मध्यप्रदेश सरकार एयर कार्गो लाने जैसे बड़े कदम उठा रही है। इससे दुनिया भर में व्यापार-व्यवसाय किया जा सकेगा। गौ-वंश की सुरक्षा और सम्मान के लिए गौ-शालाएं बनाने और दस गाय से अधिक पालने पर एवं दुग्ध उत्पादन पर बोनस राशि देने का संकल्पित है सरकार। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लाड़ली बहना योजना कभी बंद नहीं होगी। सरकार का यह प्रयास है कि आने वाले समय में बहनें प्रतिमाह दो हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक की आय अर्जित करें। बहनों को स्व-रोजगार और लघु व्यवसाय के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव का बीना में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

Related News