×

मध्य प्रदेश सरकार ने WHO के सहयोग से टाइफाइड लोड सर्वेक्षण शुरू किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 261

भोपाल: 18 सितंबर 2024। केंद्र सरकार देश के 30 जिलों में निःशुल्क टाइफाइड वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।
टाइफाइड से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना की घोषणा की है। इस पहल के तहत देश भर के 30 जिलों से मरीजों का डेटा एकत्र किया जा रहा है। अहमदाबाद में सर्वेक्षण के सफल समापन के बाद, डेटा संग्रह और विश्लेषण के लिए इंदौर को दूसरे शहर के रूप में चुना गया है।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इंदौर के सात प्रमुख अस्पतालों की पहचान की गई है, जहाँ प्रतिदिन टाइफाइड के लक्षण प्रदर्शित करने वाले मरीजों की जाँच की जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से, अस्पतालों में मरीजों पर कल्चर टेस्ट किए जा रहे हैं, जिसमें WHO चोइथराम अस्पताल में जाँच का पूरा खर्च वहन कर रहा है।

इस पहल का उद्देश्य निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराना है, विशेष रूप से वंचितों को लक्षित करना, जिनके पास अन्यथा निवारक स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच नहीं हो सकती है। शहर के सात अस्पतालों में चोइथराम अस्पताल, बॉम्बे अस्पताल, पीसी सेठी अस्पताल, अरबिंदो अस्पताल और एमवाई अस्पताल शामिल हैं।

ये सुविधाएं छह महीने से 15 साल की उम्र के उन रोगियों के लिए निःशुल्क कल्चर परीक्षण कर रही हैं जिनमें टाइफाइड के लक्षण हैं। आमतौर पर 1,200 से 1,500 रुपये के बीच की लागत वाले इस परीक्षण को इस पहल के तहत निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने कहा कि परीक्षणों से एकत्र किए गए डेटा से टाइफाइड के टीके की ज़रूरत वाले क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि टीका गरीबों और ज़रूरतमंदों तक पहुँचे।

Related News