×

भारत ने ईरान के सर्वोच्च नेता के दावे को खारिज किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 353

भोपाल: सैय्यद अली होसैनी खामेनेई ने पहले मुसलमानों के साथ नई दिल्ली के व्यवहार की आलोचना की थी

19 सितंबर 2024। नई दिल्ली ने सोमवार को कहा कि वह ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामेनेई की टिप्पणियों की कड़ी निंदा करता है, जब उन्होंने भारत को उन जगहों में शामिल किया जहां मुसलमान पीड़ित हैं।

X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में अली खामेनेई ने लिखा: "इस्लाम के दुश्मनों ने हमेशा एक इस्लामी उम्माह के रूप में हमारी साझा पहचान के संबंध में हमें उदासीन बनाने की कोशिश की है। हम खुद को मुसलमान नहीं मान सकते अगर हम म्यांमार, गाजा, भारत या किसी अन्य स्थान पर मुसलमानों द्वारा झेली जा रही पीड़ा से अनजान हैं।"

भारत के विदेश मंत्रालय ने टिप्पणियों को गलत सूचना और अस्वीकार्य करार देते हुए कहा कि "अल्पसंख्यकों पर टिप्पणी करने वाले देशों को सलाह दी जाती है कि वे दूसरों के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से पहले अपना रिकॉर्ड देखें।"

दोनों देशों के बीच आम तौर पर मजबूत संबंधों के बावजूद यह विवाद सामने आया है। भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने इस साल जनवरी में तेहरान का दौरा किया था और दोनों देशों ने दक्षिण-पूर्व ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना मध्य एशिया, रूस और यूरोप में माल भेजने के लिए नई दिल्ली के विकल्पों का विस्तार करेगी। यह मध्य पूर्व के अस्थिर हिस्सों को दरकिनार करते हुए ईरान के माध्यम से भारत को रूस और सीआईएस क्षेत्र से जोड़ने वाले अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह पहली बार नहीं है जब ईरानी आध्यात्मिक नेता ने भारत में मुसलमानों के साथ व्यवहार की आलोचना की है। 2020 में, दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों के दौरान, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए, खामेनेई ने घटनाओं को "मुसलमानों का नरसंहार" कहा। उन्होंने नई दिल्ली से "कट्टरपंथी हिंदुओं का सामना करने" का आह्वान किया ताकि भारत को "इस्लाम की दुनिया से अलग-थलग" होने से रोका जा सके।

खामेनेई ने 2019 में भी "चिंता" व्यक्त की थी जब भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था, जिसने मुस्लिम बहुल राज्य जम्मू और कश्मीर को विशेष विशेषाधिकार दिए थे।

नई दिल्ली ने नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय आरोपों को खारिज किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा मुसलमानों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर चुनावी लाभ के लिए मुस्लिम अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया है। इस साल की शुरुआत में, भारत ने अमेरिकी विदेश विभाग की 2023 धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट के निष्कर्षों को खारिज कर दिया, जिसमें दक्षिण एशियाई देश में धर्मांतरण विरोधी कानूनों और "घृणास्पद भाषण" में "चिंताजनक वृद्धि" को चिह्नित किया गया था। विदेश मंत्री ने दस्तावेज़ को "गहरा पक्षपातपूर्ण" और "भारत के सामाजिक ताने-बाने" की समझ की कमी वाला बताया।

Related News