×

मध्यप्रदेश: निवेशकों का खुले दिल से स्वागत, कोलकाता समिट में 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 206

भोपाल: 20 सितंबर 2024। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों का पलक पांवड़े बिछाकर स्वागत करते हुए कोलकाता में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में बड़ी सफलता हासिल की। इस समिट में राज्य को लगभग 20,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, जो प्रदेश के औद्योगिक विकास को एक नई दिशा देने की संभावना रखते हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की लचीली और समावेशी औद्योगिक नीतियों पर जोर देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सभी वर्गों की उद्यमशीलता और सृजनशीलता का स्वागत करता है।

उज्जैन में एमपी बिरला समूह की सीमेंट इकाई
इस समिट की एक प्रमुख उपलब्धि एमपी बिरला समूह का उज्जैन के बड़नगर में 3500 करोड़ रुपये की लागत से एक सीमेंट इकाई स्थापित करने की घोषणा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यह भी कहा कि राज्य सरकार उद्योगों को हरसंभव सहयोग देने के लिए तत्पर है। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त किया कि प्रदेश में सभी औद्योगिक क्षेत्रों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं, चाहे वह रेडीमेड गारमेंट्स हो, माइनिंग हो, या ऊर्जा एवं पर्यटन क्षेत्र।

समिट में देश-विदेश के 700 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी
कोलकाता समिट में देश-विदेश से 700 से अधिक डेलिगेट्स, कांसुलेट्स और औद्योगिक संगठनों ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राज्य की औद्योगिक नीतियों, उपलब्ध अधोसंरचना और निवेश की संभावनाओं पर केंद्रित एक लघु फिल्म भी प्रस्तुत की। इस मंच पर उद्योगपतियों और सरकार के बीच सीधा संवाद स्थापित किया गया, जिससे औद्योगिक संबंध और मजबूत हुए।

मुख्यमंत्री का उद्योगपतियों से सीधा संवाद
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उद्योगपतियों से संवाद करते हुए कहा कि राज्य में सभी औद्योगिक क्षेत्रों के लिए अनुकूल वातावरण है। उन्होंने विशेष रूप से पश्चिम बंगाल के उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में अपनी गतिविधियों का विस्तार करने का आमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है, और मध्यप्रदेश भी इस दिशा में पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है।

कोलकाता से जबलपुर और भोपाल के लिए सीधी हवाई सेवा की मांग
समिट में उद्योगपतियों ने कोलकाता से जबलपुर और भोपाल के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस दिशा में भी सहयोग देने के लिए तत्पर है।

19,270 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त
समिट में खाद्य प्रसंस्करण, रसायन, सीमेंट, स्टील, प्लास्टिक और नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों से 19,270 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, जो प्रदेश में 9,450 रोजगार के अवसर सृजित करेंगे।

मध्यप्रदेश की 'लैंड ऑफ अपॉर्चुनिटीज' की छवि
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश 'लैंड ऑफ अपॉर्चुनिटीज' के साथ-साथ ऑपरेशनल ईज़ और शांति का प्रदेश है। स्वरा हाइजीन प्रा.लि. जैसी कंपनियों ने कोलकाता से इंदौर में अपने व्यवसाय को स्थानांतरित कर दिया है, जिससे मध्यप्रदेश के औद्योगिक माहौल और संभावनाओं की पुष्टि होती है।

समिट में शामिल प्रमुख उद्योगपतियों ने राज्य की औद्योगिक नीतियों की सराहना की और भविष्य में मध्यप्रदेश में और अधिक निवेश की संभावना जताई।

Related News

Global News