×

कनाडाई कंपनी ने 'चैलेंजर 3500' जेट की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार से किया समझौता

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 175

भोपाल: 21 सितंबर 2024। कनाडा की विमान निर्माण कंपनी बॉम्बार्डियर ने मध्य प्रदेश सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत वह अपने आधुनिक मध्यम आकार के जेट विमान 'चैलेंजर 3500' की आपूर्ति करेगी। यह जेट 20 महीनों के भीतर राज्य को दिया जाएगा और इसकी कीमत 235 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

बॉम्बार्डियर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भोपाल में राज्य सरकार के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। राज्य के विमानन विभाग के अनुसार, अभी तक राज्य के पास अपना खुद का कोई कार्यशील विमान नहीं है। 2021 में ग्वालियर एयरपोर्ट पर हार्ड लैंडिंग के कारण राज्य का एकमात्र विमान, बीचक्राफ्ट सुपर किंग एयर बी 200 जीटी, वीटी-एमपीक्यू, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था और तब से यह एयरपोर्ट पर खड़ा है।

विभाग ने इस पुराने विमान को स्क्रैप में बेचने के लिए एक कंपनी को नियुक्त करने का निर्णय लिया है। हालांकि, अब तक किसी कंपनी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई है।

इसके अलावा, राज्य सरकार एक नया ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर भी खरीदने की योजना बना रही है। हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनियों के अनुरोध पर बोली की तारीख अब तीसरी बार बढ़ाई गई है। अब तक दो फ्रांसीसी कंपनियां, एयरबस सहित, मध्य प्रदेश को अपना हेलीकॉप्टर बेचने में रुचि दिखा रही हैं। बोली जमा करने की अंतिम तारीख पहले 26 जुलाई थी, फिर इसे 22 अगस्त और अब एक बार फिर बढ़ा दिया गया है।

Related News

Global News