×

मंत्रि-परिषद ने सिंहस्थ-2028 के लिए कान्ह डायवर्शन परियोजना को मंजूरी दी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3499

भोपाल: 24 सितंबर 2024। मध्य प्रदेश की मंत्रि-परिषद ने मंगलवार को सिंहस्थ-2028 के आयोजन के लिए "कान्ह डायवर्शन क्लोज डक्ट परियोजना" के लिए 919 करोड़ 94 लाख रुपये की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की। यह परियोजना उज्जैन जिले में स्थित है और इसका उद्देश्य कान्ह नदी के दूषित जल को उज्जैन शहर की सीमा के बाहर क्षिप्रा नदी में प्रवाह करने के लिए एक भूमिगत डक्ट का निर्माण करना है।

सोयाबीन के उपार्जन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित
मंत्रि-परिषद ने खरीफ वर्ष 2024 (विपणन वर्ष 2024-25) में केंद्र सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम के तहत सोयाबीन के उपार्जन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विटंल 4892 रुपये निर्धारित किया। राज्य उपार्जन एजेंसी मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित द्वारा किसानों से सोयाबीन की खरीद की जाएगी।

नीमच जिले में चार-लेन सड़क का निर्माण
मंत्रि-परिषद ने नीमच जिले में भाटखेड़ा से डुंगलावदा तक 16 किलोमीटर लंबी चार-लेन सीमेंट कांक्रीट सड़क के निर्माण के लिए 133 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की।

विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के वेतन और भत्तों में संशोधन
मंत्रि-परिषद ने विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के वेतन और भत्तों पर देय आयकर सरकार द्वारा भरने के प्रावधान को हटाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष (वेतन तथा भत्ता) अधिनियम में संशोधन करने संबंधी विधेयक पर अनुमोदन प्रदान किया। यह संशोधन विधानसभा के आगामी सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा।

नवीन विधायक विश्राम गृह निर्माण के लिए स्वीकृति
मंत्रि-परिषद ने नवीन विधायक विश्राम गृह निर्माण के लिए 159 करोड़ 13 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की। यह गृह वर्तमान विधायक विश्राम गृह के स्थान पर बनाया जाएगा।

अन्य निर्णय
मंत्रि-परिषद ने अन्य कई निर्णय भी लिए, जिनमें विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के वेतन और भत्तों में संशोधन, नीमच जिले में चार-लेन सड़क का निर्माण, और नवीन विधायक विश्राम गृह निर्माण के लिए स्वीकृति शामिल हैं।

Related News