×

देश में इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है!

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1098

भोपाल: 28 सितंबर 2024। भारत में इस साल बहुत ज्यादा ठंड पड़ेगी। ऐसा भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है। बारिश के बाद अब बारी है सर्दी की। IMD का कहना है कि इस बार की सर्दी बहुत तेज होगी और लंबे समय तक रहेगी।

क्यों इतनी ज्यादा ठंड?
इसका कारण है 'ला नीना'। यह एक प्राकृतिक घटना है जिसकी वजह से समुद्र का पानी ठंडा हो जाता है। जब ऐसा होता है तो बारिश ज्यादा होती है और सर्दी भी बहुत पड़ती है। पिछले साल तो ठंड कम पड़ी थी, लेकिन इस साल ला नीना की वजह से बहुत ज्यादा ठंड पड़ेगी।

मध्य प्रदेश में भी होगी कड़ाके की ठंड
मध्य प्रदेश में भी इस साल बहुत ठंड पड़ेगी। यहां तापमान बहुत कम हो जाएगा।

किसानों और आम लोगों के लिए सावधानी
किसानों को: अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए खास ध्यान रखना होगा। उन्हें अनाज को सुरक्षित रखने के लिए अच्छे इंतजाम करने चाहिए।
आम लोगों को: गर्म कपड़े पहनने चाहिए और घरों को गर्म रखने के लिए हीटर आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

ला नीना पर आईएमडी की नजर
आईएमडी के मुताबिक ला नीना के प्रभाव पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. मौसम विभाग ने कहा है, "ठंड को लेकर जारी किया गया पूर्वानुमान डेटा एनालिसिस पर आधारित है, जिसमें समुद्र के तापमान, हवा के पैटर्न और पुराने पैटर्न शामिल हैं. आईएमडी लगातार ठंड को लेकर अपडेट और सलाह जारी करता रहेगा."

IMD की चेतावनी
IMD ने सभी को सावधान रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि इस साल सर्दी बहुत ज्यादा पड़ेगी और इसका असर खेती पर भी पड़ेगा।"

Related News