×

शिवराज का समरस ग्राम ऊंचाखेड़ा को तोहफा बुदनी तहसील में शामिल किया

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 884

Bhopal: भोपाल 5 सितम्बर 2022। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले में अपनी विधानसभा सीट बुदनी में आने वाली समरस ग्राम पंचायत ऊंचाखेड़ा को तोहफा दिया है तथा उसे बुदनी तहसील में शामिल करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। अब तक यह ग्राम पंचायत तहसील रेहटी में शामिल थी।
हाल के पंचायत आम चुनाव में ग्राम पंचायत ऊंचाखेड़ा में सभी पंच-सरपंच निर्विरोध चुने गये थे जिससे उसे समरस ग्राम पंचायत का दर्जा मिल गया था। चूंकि बुदनी तहसील का मुख्यालय बुदनी में ही है और वहां रेल्वे स्टेशन से लेकर अन्य बाजार, फैक्ट्रियां, राजमार्ग तथा बुदनी जनपद का मुख्यालय भी है और रेहटी तहसील का मुख्यालय दूर है और वहां विशेष कोई सुविधा नहीं है, इसलिये ग्राम ऊंचाखेड़ा को बुदनी तहसील में शामिल किया गया है।
रेहटी तहसील में पहले 97 ग्राम थे जिसमें से ग्राम ऊंचाखेड़ा निकलने से वहां ग्रामों की संख्या 96 हो जायेगी। जबकि बुदनी तहसील में 90 ग्राम थे जिसमें ग्राम ऊंचाखेड़ा शामिल होने से इसमें कुल ग्रामों की संख्या बढक़र 91 हो जायेगी। इस परिवर्तन के लिये राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है तथा आगामी 9 सितम्बर के बाद इसे विधिवत रुप से बुदनी तहसील में शामिल कर दिया जायेगा। बुदनी के एसडीएम राधेश्याम बघेल ने बताया कि ग्राम ऊंचाखेड़ा के निवासी लम्बे समय से मांग कर रहे थे कि उनका ग्राम रेहटी तहसील के बजाये बुदनी तहसील में शामिल किया जाये क्योंकि उनका बहुधा आना-जाना बुदनी मुख्यालय में ही रहता है। इसीलिये राज्य सरकार ने उनकी मांग स्वीकार इस परिवर्तन की प्रक्रिया शुरु की है।


-

डॉ. नवीन जोशी

Related News

Global News